Ram Mandir Murti: कौन हैं श्री राम लला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार Arun Yogiraj

Ram Mandir Murti Sculptor

Ram Mandir Murti: जैसे ही अयोध्या में श्री राम लला जी की मूर्ति ‘प्राण प्रतिष्ठा’ हुई, उसके बाद मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज जी खुद को “पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति” कहते हैं। अब सुर्खियों में रहने वाले यह प्रसिद्ध मूर्तिकार अपने आप को भाग्यशाली समझते हैं।

अयोध्या में स्थित श्री राम मंदिर पहुंचने पर मूर्तिकार अरुण योगीराज जी ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं और मुझे अपने पूर्वजों, परिवार के सदस्यों और राम लला जी के आशीर्वाद पर भी भरोसा है…कभी-कभी मुझे लगता है कि मैं सपने में हूं।” परंतु यह सब सत्य हैं।

Ram Lalla Murti Sculptor Arun Yogiraj

अरुण योगीराज कर्नाटक राज्य में अग्रहारा, मैसूरु के रहने वाले हैं। 41 वर्षीय मूर्तिकार पांच पीढ़ियों वाले मूर्तिकार के परिवार से हैं।

Ram Lalla Murti Sculptor Arun Yogiraj Family Background

उनके प्रसिद्ध दादा बसवन्ना शिल्पी को मैसूर के राजा के राजा के द्वारा विशेष पद प्राप्त था।

Ram Mandir Murti

Ram Lalla Murti Sculptor Arun Yogiraj Life Story

पारिवारिक रूप से मूर्ति बनाने वाली परिवार से होने के बावजूद, अरुण योगीराज जी ने शुरुआत में मूर्तिकला को अपना पेशे के रूप में नहीं अपनाया। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन MBA में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद, उन्होंने एक निजी कंपनी के लिए काम किया। कुछ समय बाद, उन्होंने साल 2008 में अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से मूर्तिकला के अपने जुनून को जारी रखा। अरुण योगीराज की शादी विजेता जी से हुई है और अरुण योगीराज जी दो भाई बहन हैं।

Ram Mandir Murti

अरुण योगीराज जी ने इंडिया गेट के पीछे अमर जवान ज्योति के पीछे की छतरी में सुभाष चंद्र बोस जी की 30 फीट की प्रसिद्ध मूर्ति बनाई है। उनके योगदान का सम्मान करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा बोस जी की प्रतिमा की स्थापना का नेतृत्व किया था। अरुण योगीराज जी को भारत सरकार ने भी सम्मान भी दिया हैं, उन्हें पीएम मोदी जी से भी सराहना मिली है, बोस जी की मूर्ति स्थापना के समय, अरुण योगीराज जी ने पीएम मोदी जी को बोस जी की दो फीट की ऊंची एक छोटी सी प्रतिमा उपहार में दी थी।

Ram Mandir Murti

अरुण योगीराज जी ने अपने हाथों से केदारनाथ में स्थित आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा भी बनाई है, जिसका उद्घाटन साल 2021 में किया गया था। 35 टन वजनी प्रतिमा का निर्माण संत के समाधि स्थल पर किया गया हैं, जिसे साल 2013 की भारी बाढ़ के बाद फ़िर से उस स्थान का नवीनीकरण किया गया था।

अरुण योगीराज जी के मैसूर के केआर नगर में हनुमान जी की 21 फीट की अखंड पत्थर की मूर्ति भी बनाई है, जो कि बहुत ही सुंदर हैं।

उनके द्वारा बनाई गई मूर्तियां विभिन्न मंदिरों में भी पाई जा सकती हैं, उन्होंने पंचमुखी गणपति जी, महाविष्णु जी, बुद्ध जी, नंदी जी, स्वामी शिवबाला योगी जी, स्वामी शिवकुमार जी और बन शंकरी जी आदि मूर्तियां बनाई हैं।

 

इसी तरह के ताज़ा नया जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट Amar News24 से जुड़े रहें। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment